Kendriya Vidyalaya: Special teacher will be hired on contract in Kendriya Vidyalaya

Uncategorized November 29, 2022

Kendriya Vidyalaya: Special teacher केवीएस विकलांग बच्चों के लिए अनुबंध के आधार पर केवी में विशेष शिक्षकों की नियुक्ति करेगा, एक स्कूल में चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, अन्य चल रहे हैं, इसकी सूचना 30 नवंबर तक मुख्यालय को दी जाएगी।

विकलांग बच्चों की सुचारू शिक्षा के लिए केंद्रीय विद्यालयों में विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के निर्देश पर जब तक विशेष शिक्षकों के नियमित पद सृजित नहीं हो जाते, तब तक उन्हें प्रत्येक विद्यालय में अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया जाएगा। जिले के दो विद्यालयों में से एक में शिक्षकों की चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जबकि दूसरे में अभी चल रही है. 30 नवंबर तक चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों को इसकी सूचना मुख्यालय भेजनी होगी।

Qualification For Kendriya Vidyalaya: Special teacher

विशेष शिक्षकों की नियुक्ति का मानदंड भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) के अनुसार होगा। विशेष बीएड धारक ही इसके लिए पात्र होंगे। वर्तमान में शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक से पांच तक के 10 विकलांग बच्चों और कक्षा छह से आठ तक के 15 विकलांग बच्चों के नामांकन के लिए एक विशेष शिक्षक उपलब्ध कराने का नियम है। यह प्रक्रिया केन्द्रीय विद्यालयों में भी निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) 2009 के अनुसार चल रही है।

There are 50 disabled children in two schools of the district

वर्तमान में, लगभग 50 बच्चे जिले के दो केंद्रीय विद्यालयों में नामांकित हैं: वायु सेना और उर्वरक। इन छात्रों में श्रवण, दृष्टि, शारीरिक और मानसिक विकलांग बच्चे शामिल हैं, और कक्षा 1 से 12 तक पढ़ रहे हैं। विशेष शिक्षकों के चयन के बाद, इन बच्चों को शिक्षा प्रणाली में एकीकृत करना आसान होगा। केन्द्रीय विद्यालयों में, ग्रेड 1 में 3% सीटें विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए आरक्षित हैं, जिसके लिए वे आवेदन कर सकते हैं।

what does the principal say

  • गोरखपुर वायु सेना स्थित केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 के प्राचार्य एसके श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए संविदा पर विशेष शिक्षकों का चयन किया गया है. चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, और शिक्षक वर्तमान में अन्य स्कूलों में चल रहे हैं। शिक्षकों की तैनाती एक शैक्षणिक सत्र के लिए होगी, जिसके बाद नई चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • सेंट्रल स्कूल फर्टिलाइजर के प्रधानाचार्य आरके मल्ला ने घोषणा की कि वे बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया में हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यालय द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: